मध्य प्रदेश

कांग्रेस सरकार के दूसरे बजट में वचनपत्र के वादों को पूरा करने पर फोकस

भोपाल
लंबे अरसे बाद सत्ता में पहुंची कांग्रेस अब अपनी सरकार के दूसरे बजट में वचनपत्र के वादों को पूरा करने पर भी फोकस रखना चाहती है। इसके चलते ही एआईसीसी ने घोषणापत्र क्रियान्वयन समिति का गठन किया था। यह समिति अपने घोषणा पत्र पूरा करवाने के लिए डायरेक्शन देने का काम करेगी। इस समिति की पहली बैठक जल्द ही दिल्ली में होने जा रही है। बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ भी शामिल होंगे।

कांग्रेस अपने वचनपत्र में किए गए वादों को पूरा करने के लिए अब बजट की रूपरेखा तैयार करेगी। इसके लिए बजट सत्र से पहले वह घोषणापत्र क्रियान्वयन समिति की बैठक करेगी। यह बैठक आगामी दस दिनों के भीतर होने की संभावना है। बैठक दिल्ली में हो सकती है।

कांग्रेस ने अपने वचनपत्र के वादों को पूरा करने के लिए घोषणापत्र क्रियान्वयन समिति का गठन पिछले महीने किया था। इस समिति को बने बीस दिन का वक्त हो गया, लेकिन अब तक इसकी एक भी बैठक नहीं हुई। अब ऐसा बताया जा रहा है कि फरवरी में ही यह समिति बैठक करने जा रही है। जिसमें घोषणा पत्र के ज्यादा से ज्यादा बिंदुओं को पूरा करने के लिए बजट तैयार किए जाने की रूपरेखा तैयार होगी।   सूत्रों की मानी जाए समिति यह तय करेगी कि सरकार अपना बजट प्राथमिकता के आधार पर तय करे। जिसमें कांग्रेस के वचनपत्र में शामिल ज्यादा से ज्यादा वादों को पूरा किया जाए, ताकि वचन पत्र को लेकर आम जनता का भरोसा कांग्रेस पर बढ़ सके।

बैठक इसलिए फरवरी में की जा रही है कि वचन पत्र में वादे अनुसार कुछ योजनाओं के बजट को लेकर अफसरों को भी होमवर्क करना होगा, उन्हें बजट प्रस्तुत करने के लिए पहले करीब एक महीने का वक्त इसके लिए मिल सके। इस समिति के अध्यक्ष महाराष्टÑ के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चौहान हैं। जबकि मुख्यमंत्री कमलनाथ और प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया भी इस समिति में है। इनके अलावा एक और नेता को कांग्रेस ने इसमें सदस्य बनाया है। कांग्रेस ने प्रदेश के साथ ही जिन-जिन राज्यों में उसकी सरकार है, वहां के लिए यह कमेटी बनाई है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment