देश

कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत ने UNHRC में पाक को लगाई फटकार

 नई दिल्ली 
संयुक्त राष्ट्र में बार-बार कश्मीर मुद्दे को उठाने की कोशिश करने वाले पाकिस्तान को भारत ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय मंच पर फटकार लगाई। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में भारत की स्थायी दूत रचिता भंडारी ने कहा कि भारत को ऐसे विफल देशों की सीख की जरूरत नहीं हैं, जो मानवाधिकारों की सुरक्षा तक नहीं कर सके।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद  में जवाब देने के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए रचिता भंडारी ने कहा पाकिस्तान आतंकवादियों के जरिये बार-बार कश्मीर में अशांति फैलाने की कोशिश करता है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कश्मीर मुद्दे पर भ्रमित करता है। जबकि वह इस बात को नकार नहीं सकता कि उसके यहां 130 नामित आतंकवादी और 25 आतंकी संगठन मौजूद हैं। इतना नहीं पाकिस्तान में आतंकी खुलेआमे चुनाव लड़ते हैं, उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार करते हैं। 

रचिता भंडारी ने जिनेवा स्थित यूएनएचआरसी के 43वें सत्र में कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र ही नहीं मजबूत कार्यात्मक और जीवंत भी है। ऐसे में भारत को उस विफल देश की सीख की जरूरत नहीं हैं, जो न तो लोकतंत्र स्थापित कर सका और न ही मानवाधिकारों को सुरक्षित रख सका। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment