देश

करॉना वायरस के कहर के चलते दुनिया भर में अपमानित होने लगे हैं चीन के नागरिक

कुशीनगर
करॉना वायरस फैलने के बाद चीन के नागरिकों से दुनियाभर में भेदभाव की खबरें आ रही हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में चीन से आए टूरिस्ट आराम से घूम रहे हैं। कुशीनगर में भगवान गौतम बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली मौजूद है। यहां भ्रमण के लिए आए 136 चीन के नागरिकों की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उन्हें यहां ठहरने और घूमने की अनुमति दे दी गई है।
करॉना वायरस के संक्रमण से दुनिया के ऊपर मंडरा रहे खतरे को देखकर वियतनाम से लेकर अमेरिका तक में चीनी पर्यटकों से 'अछूतों' जैसे व्यवहार की खबरें सामने आई हैं। वहीं, भारत ने अपनी 'अतिथि देवोभव' की परंपरा का शानदार उदाहरण दिया है। इसी का नतीजा है कि देश में चीनी पर्यटकों का आना जारी है।

चीन से आए 136 पर्यटक, जांच के बाद मिली अनुमति
यूपी के कुशीनगर जिले में मौजूद भगवान गौतम बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली का भ्रमण करने सौ से ज्यादा चीनी पर्यटकों का दल आया है। करॉना के खौफ के बीच घूमने आए 136 चीनी पर्यटकों के दल को ऐंटी थर्मल जांच के बाद ठहरने और घूमने की अनुमति दी गई। हालांकि, चीनी पर्यटकों के दल घूमने आने की खबर के बाद स्थानीय लोग दहशत में हैं।

स्वास्थ्य महकमे की मानें तो चाइनीज लोगों की ऐंटी थर्मल जांच होने के बाद ही उन्हें यहां रुकने दिया गया और होटलों से लेकर एयरपोर्ट तक पूरी एहतियात बरती गई है। जिला प्रशासन के आश्वासन के बावजूद कुशीनगर के लोग दहशत में हैं। शनिवार को दिल्ली से एअर इंडिया की फ्लाइट द्वारा चीनी यात्रियों का दल गोरखपुर होते हुए कुशीनगर पहुंचा। इस दल के सदस्यों के एअरपोर्ट पहुंचने पर अथॉरिटी के सदस्यों ने उनसे पूछताछ की। इसके बाद चीनी यात्रियों का दल कुशीनगर रवाना हो गया। वैसे चीनी यात्रियों की आमद को लेकर जिला प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट है।

जिले के सीएमओ ने कहा- पूरी जांच के बाद दी परमिशन
सीएमओ डॉक्टर नरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने बताया कि करॉना वायरस के प्रकोप के बाद चीन से आने वाले पर्यटकों को लेकर पूरी एहतियात बरती जा रही है। जितने भी लोग वहां से आ रहे हैं, सबकी थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है और मेडिकल जांच के बाद उन्हें शहर में रुकने दिया जा रहा है। यही नहीं एयरपोर्ट और होटल में भी पूरी व्यवस्था की गई है। इस समय 16 चाइनीज पर्यटक जिले में मौजूद हैं। सभी स्टाफ को मास्क लगाने की हिदायत दी गई है। अभी तक जितने भी लोग वहां से आए हैं, उनमें से किसी में वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है।

करॉना वायरस के चलते अनिश्चित समय के लिए बंद हुआ डेनमहामंकोल मंदिर
करॉना वायरस के प्रभाव को देखते हुए श्रावस्ती के डेन महामंकोल मंदिर को मंदिर प्रबंधन ने अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया है। भगवान बुद्ध की प्रतिमा के दर्शन के लिए यहां बड़ी संख्या में देश विदेश से बौद्ध पर्यटक आते हैं। श्रीलंका, म्यांमार, थाईलैंड, जापान और चीन समेत अनेक देशों से प्रतिवर्ष पर्यटकों के आने का क्रम बना रहता है। करॉना वायरस का संक्रमण बढ़ने से पूरी दुनिया में सुरक्षा को लेकर एहतियात बरता जा रहा है। इसी को लेकर मंदिर प्रबंधन ने भी अनिश्चित समय के लिए मंदिर बंद कर दिया है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment