देश

उद्धव ठाकरे की शपथ से पहले ही 2 बार समय और 1 बार बदली तारीख

 
मुंबई 

महाराष्ट्र की सियासत बदल गई है. महाराष्ट्र का सियासी संकट जब अपने उफान पर था तभी 23 नवंबर को देवेंद्र फडणवीस ने नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के नेता अजित पवार के साथ सरकार बनाने का ऐलान कर दिया. अलग बात है शपथ लेने से पहले किसी को इसकी भनक नहीं लगी. सुबह जब राज्यपाल ने दोनों नेताओं को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई, तब जाकर पता चला कि सरकार बन गई है.

हालांकि जिस चुप्पी के साथ शपथ ग्रहण हुआ, ठीक उसी तरह सरकार गिर भी गई. दोनों नेताओं ने इस्तीफा दे दिया. अब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) महाराष्ट्र की सत्ता से बाहर हो गई है. मुख्यमंत्री पद की शपथ उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को शिवाजी पार्क में लेंगे.

शपथ ग्रहण से पहले ही 2 बार शपथ ग्रहण का समय और एक बार तारीख बदली गई. इसके पीछे ज्योतिषीय गणना भी बड़ी वजह हो सकती है क्योंकि अब तक हिंदुत्व की राजनीति करती चली आई पार्टी बिना शुभ मुहूर्त के सरकार कैसे बना सकती है.

28 नवंबर को उद्धव का शपथ ग्रहण

पहले उद्धव ठाकरे एक दिसंबर को शाम 5 बजे ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण करने वाले थे लेकिन इसे भी टाल दिया गया. फिर 28 नवंबर को शपथ ग्रहण का दिन तय हुआ, समय भी वही रहा लेकिन इसे भी टाल दिया गया.

सियासत के बीच टलते समय के बारे अटकलें ही लगाई जा रही थीं तभी यह साफ कर दिया गया कि उद्धव ठाकरे शिवाजी पार्क में कार्यकर्ताओं के सामने 28 नवंबर को 6 बजकर 40 मिनट पर शपथ लेंगे. यह महज वक्त है या इसके पीछे कोई ज्योतिषीय गणना है या टोटका है, अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन यह तय है उद्धव ठाकरे किंगमेकर की भूमिका से किंग बनने के लिए तैयार हैं.

28 नवंबर वह तारीख होगी, जब वे महाराष्ट्र के मुखिया बनेंगे, भले ही इसके पीछे असली ताकत उनकी न हो, शरद पवार की हो, लेकिन सच्चाई यह है कि उन्होंने अपने सहयोगी बीजेपी को अपनी जिद के आगे हरा दिया है. महाराष्ट्र में शिवसेना का सीएम बन रहा है. पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए सबसे बड़ी खुशी तो यही है.

कांग्रेस ने बताई समय टालने की वजह

अब शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इससे पहले खबरें थी कि उद्धव ठाकरे 1 दिसंबर को शपथ लेंगे. कांग्रेस नेता बाला साहेब थोराट ने मंगलवार देर रात कहा कि उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को शिवाजी पार्क में सीएम पद की शपथ लेंगे. उन्होंने कहा कि विधायकों को अपने क्षेत्र में लौटना है. जिसके कारण शपथ ग्रहण को पहले करना पड़ रहा है. शपथ ग्रहण समारोह शाम 6.40 बजे होगा.

अमित शाह को भी भेजा जाएगा न्योता

मुंबई के शिवाजी पार्क में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी न्योता भेजा जाएगा. शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत से जब सवाल किया गया कि क्या शपथ ग्रहण में पीएम मोदी को भी न्योता भेजा जाएगा तो उन्होंने कहा कि हां, हम सबको निमंत्रण भेजेंगे. हम अमित शाह को भी न्योता भेजेंगे.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment