देश

ईरान, इटली में फंसे भारतीयों की वतन वापसी, 400 से ज्यादा लोगों को किया एयरलिफ्ट

नई दिल्ली
भारत के अंदर कोरोना वायरस से लड़ाई के बीच विदेश में फंसे नागरिकों को भी निकाला जा रहा है. चीन के बाद इटली और ईरान में कोरोना ने कहर बरपाया है, लिहाजा वहां फंसे भारतीयों को स्वदेश वापस लाने का काम किया जा रहा है. इस कड़ी में इटली और ईरान से 400 से ज्यादा लोगों को विशेष विमानों द्वारा भारत लाया गया है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि कोरोनो वायरस प्रभावित ईरान में फंसे 234 भारतीय स्वदेश पहुंच गए हैं. स्वदेश पहुंचे इस बैच में 131 छात्र और 103 तीर्थयात्री शामिल हैं. विदेश मंत्री ने कहा, ईरान में फंसे 234 भारतीयों को वापस लाया गया है जिनमें छात्र और तीर्थयात्री शामिल हैं.

'मिशन एयरलिफ्ट' पूरा होने के बाद एस जयशंकर ने ट्वीट कर ईरानी राजदूत धामू गद्दाम और इस बड़े अभियान में लगी पूरी टीम को धन्यवाद दिया. विदेश मंत्री ने ईरानी अधिकारियों को भी धन्यवाद कहा. रविवार को भारतीयों का तीसरा बैच ईरान से स्वदेश लौटा. इससे पहले शुक्रवार को दूसरा बैच भारत आया था. इसके साथ ही इटली से 218 लोगों का दल भी भारत पहुंचा है.

दुनिया भर के देशों में शुक्रवार शाम 5 बजे से शनिवार शाम 5 तक कोराना वायरस के 11,037 नए मामले सामने आए जबकि 417 लोग वायरस की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं. पिछले 24 घंटों में जिस देश में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले बढ़े हैं वो इटली है, जहां 175 नए केस देखने को मिले जबकि ईरान में 97, स्पेन में 63 नए मामले सामने आए हैं.

ईरान में कोरोना वायरस की महामारी गंभीर स्तर पर फैल गई है और अब तक 5 सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इससे पहले शुक्रवार को ईरान में फंसे 44 भारतीय नागरिकों को बचाया गया और उन्हें मुंबई के घाटकोपर लाया गया है. सभी को निगरानी में रखा गया है. ईरान में करीब 6 हजार भारतीय फंसे हुए हैं. ईरान से आने वाले भारतीयों को जांच के बाद कुछ दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा. इसके लिए भारतीय सेना ने जोधपुर और जैसलमेर में खास प्रबंध किए हैं.

सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने बताया कि एहतियात के तौर पर जोधपुर, जैसलमेर, झांसी, गोरखपुर, कोलकाता और चेन्नई में विशेष सुविधाएं विकसित की जा चुकी हैं.

इधर देशभर में कोरोना पीड़ितों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है. इनमें से दो लोगों की मौत हो गई है. रविवार (15 मार्च) सुबह 10 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, पुणे में 5 नए मामले सामने आए हैं और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 31 मामलों की सूचना है. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी थिएटर, जिम, स्विमिंग पूल और मॉल को बंद कर दिया है. यह फैसला 31 मार्च तक के लिए लिया गया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से नहीं घबराने की अपील की है. उन्होंने शनिवार को कहा कि सरकारी आदेश पर अमल नहीं करने वालों पर कार्रवाई होगी. इतना ही नहीं, देश के 16 राज्यों में स्कूल-कॉलेजों में ताला लग गया है और 7 राज्यों के सिनेमा हॉल बंद हैं.

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए करतारपुर कॉरिडोर को भी बंद करने का फैसला लिया गया है. यहां तीर्थयात्रियों की संख्या में भारी गिरावट देखी जा रही है. नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार से लगी जमीनी सीमाएं बीती रात से बंद हैं. पाकिस्तान से लगी सीमा भी रविवार से बंद करने का फैसला किया गया. रविवार शाम 5 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्क देशों के साथ कोरोना वायरस पर मंथन करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोडमैप तैयार करने की योजना है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आपसी सहयोग से प्रभावी कदम उठाएंगे और सभी को इसका फायदा होगा. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पीएम मोदी के साथ सार्क देशों के पीएम या राष्ट्रपति मौजूद रहेंगे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से उनके स्पेशल असिस्टेंट इसमें शामिल होंगे.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment