देश

अवध क्षेत्र के रेलवे स्टेशन बनेंगे मंदिर मॉडल पर 

 अयोध्या 
रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के भव्य-दिव्य मंदिर निर्माण के साथ-साथ सम्पूर्ण अवध क्षेत्र भी राममय होगा। केन्द्र सरकार इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए अकबरपुर से बाराबंकी के बीच पड़ने वाले करीब एक दर्जन रेलवे स्टेशनों के सौन्दर्यीकरण के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है। 

इन सभी स्टेशनों का जीर्णोद्धार मंदिर मॉडल के अनुरूप ही कराया जाएगा। सांसद लल्लू सिंह ने  ‘हिन्दुस्तान’  से खास बातचीत में बताया कि रेल बजट में इसका प्रावधान कर दिया गया। 
इन स्टेशनों के निर्माण की कार्यदाई संस्था राइट्स होगी। राइट्स ही तीन सौ करोड़ की लागत से निर्माणाधीन अयोध्या रेलवे स्टेशन के नव निर्माण कार्य करा रही है।

इस योजना की लागत अब तीन सौ करोड़ हो चुकी है। इससे पहले सांसद ने एनएचआई की ओर से निर्माणाधीन लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर अयोध्या क्षेत्र में चार किमी. हाईवे के सौन्दर्यीकरण योजना का शिलान्यास किया। मालूम हो कि 15 किमी. हाईवे के सौन्दर्यीकरण योजना का तीन अलग-अलग चरणों में कार्य स्वीकृत किया गया है। इस पूरी परियोजना की कुल लागत करीब डेढ़ अरब है। 

सांसद श्री सिंह ने बताया कि पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से एक हजार यात्रियों को न्यूनतम व्यय पर आधुनिक सुविधायुक्त विश्रामालय के दृष्टिगत कम्युनिटी सेंटर का निर्माण कराने का प्रस्ताव स्वीकृत हो चुका है।

लखनऊ-अकबरपुर हाईवे होगा छह लेन: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग की ओर से लखनऊ-अबकरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग को छह लेन बनाने का प्रस्ताव केन्द्र ने स्वीकृत कर दिया है। 

माल गोदाम के लिए जमीन की हो रही तलाश

चौथे चरण में तीस करोड़ की लागत से पूरे 15 किमी. (सहादतगंज बाईपास से नयाघाट, अयोध्या) तक हाईवे पर निर्मित डिवाइडर का सौन्दर्यीकरण कराया जाएगा। पुन: पांचवें चरण में भी करीब तीस करोड़ की लागत से लाइटिंग की व्यवस्था भी होगी। श्री सिंह के अनुसार फैजाबाद रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार कार्य के बीच 154 करोड़ से माल गोदाम का निर्माण स्वीकृत हो चुका है। इसके लिए जिला प्रशासन को भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment